Saturday, February 8, 2020

खर्राटों की समस्या को दूर करने के लिए कौन सा योगासन करे

हर किसी के घर में या रिस्तेदारी में एक व्यक्ति ऐसा होता है जो अक्सर खर्राटे लेता रहता है। लोग सोचते है की जो व्यक्ति खर्राटे ले रहा है उसको कोई शारीरिक परेशानी नहीं होती होगी। लकिन आप शायद नहीं जानते जो व्यक्ति खर्राटे लेता हैं उसका खर्राटे लेना खराब सेहत और बीमारी का संकेत हो सकता है। जो भी व्यक्ति पार्टनर के खर्राटों से परेशान हैं उसको खर्राटों को दूर करने के लिए योगासन जरूर करने चाहिए। आइये हम आपको बताते हैं की खर्राटों को दूर करने के लिए कौन सा योगासन करना चाहिए। 

भुजंगासन
भुजंगासन खर्राटों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे असरदार आसन माना जाता हैं। भुजंगासन करने से इंसान का सीना पूरी तरह खुल जाता हैं और फेफड़े भी  से  की समस्साय दूर करने के लिए सबसे बेस्ट योगासन है भुजंगासन। इस आसन को करने के दौरान व्यक्ति का चेस्ट यानी सीना पूरी तरह से खुल जाता है। भुजंगासन से हमारे फेफड़े भी साफ़ हो जाते हैं और जिससे खर्राटे लेने की आशंका कम हो जाती है। भुजंगासन से हमारे शरीर में ऑक्सिजन और खून का बहाव भी सही रहता हैं। जिससे खर्राटों की समस्या से राहत मिलती हैं। 

​धनुरासन
भुजंगासन की तरह धनुरासन भी खर्राटों की समस्या से निजात दिलाता हैं। इस आसन     में भी आपका सीना, कंधा और गला पूरी तरह से खुल जाता है जिससे आप और ज्यादा गहरी सांस लेने लगते हैं जिससे सांस लेने और छोड़ने के दौरान कंठ में किसी तरह की रुकावट नहीं होती और खर्राटे भी नहीं आते।

​भ्रामरी प्राणायाम
भुजंगासन और धनुरासन के बाद ​भ्रामरी प्राणायाम योग भी खर्राटों की समस्या को दूर करता हैं। ​भ्रामरी प्राणायाम मुख्या रूप से एक ब्रीदिंग टेक्नीक है और इस आसन को कोई भी व्यक्ति काफी आसानी से कर सकता हैं।  ​भ्रामरी प्राणायाम करने से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी कम हो जाती हैं।  इस आसन से मन भी शांत रहता हैं। जिससे खर्राटों की दिक्कत दूर होती है और कई बार रात में अगर अचानक नींद टूटने की परेशानी हो तो वो भी दूर हो जाती है।

अगर आप भी खर्राटों की समस्या से जूझ रहे हैं और उसका निवारण चाहते हैं तो आपको भी इन योगासनों को अपनाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment